वर्षफल 2021 – धनु राशि

धनुराशि
आपके दूसरे भाव में आपकी राशि के स्वामी की उपस्थिति आपके वित्तीय जीवन के लिए बहुत ही शुभ रहने वाली है। क्योंकि यह न केवल आपके वित्तीय पक्ष को मजबूत करेगा, बल्कि आपको धन और संपत्ति की प्राप्ति भी कराएगा।
आपकी राशि में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति से आपके खर्चों में लगातार वृद्धि होगी। साथ ही आप पैसों और जमीन से जुड़े हर फैसले लेने में पूरी तरह से सक्षम होंगे। यदि संपत्ति संबंधी कोई विवाद चल रहा था, तो वह भी इस दौरान समाप्त हो सकता है।

इस साल, जिस समय सूर्य और बुध आपके पहले घर में मौजूद होंगे, उस समय आपको बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा। छठे घर में राहु की उपस्थिति छात्रों के लिए बहुत अच्छी होगी, क्योंकि उन्हें अपनी शिक्षा में शिक्षकों और अन्य छात्रों का पूरा समर्थन मिलेगा। हालांकि, बीच में केतु की उपस्थिति कुछ मूल निवासियों में भ्रम पैदा कर सकती है। ऐसी स्थिति में, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे खुद को केवल और केवल अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रखें। धनु कुंडली 2021 के अनुसार, धनु राशि के लव लाइफ और वैवाहिक जीवन के साथ-साथ कुंडली के पांचवें भाव में लाल ग्रह मंगल का गोचर। संतान पक्ष के लिए भी कई बड़े बदलाव आएंगे।
बच्चों की शिक्षा से जुड़ी इस साल आपको कुछ सकारात्मक खबर मिलेगी। यह वह समय है जहां प्यार रिश्तों के लिए अनुकूल लगता है। तो कुछ ग्रहों की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण, कई विवाहित मूल निवासियों को अपने जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति से दो-चार होना पड़ सकता है।
अनुकूल समय गाओ
गुरु बृहस्पति आपके दशम भाव पर होंगे, इसलिए इस वर्ष आप कोई भी नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसमें किसी बड़े निवेश की आवश्यकता न हो। आपके छठे घर में मौजूद राहु के कारण, आपके दुश्मन और विरोधी इस दौरान आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे, आपसे ज्यादा कमजोर स्थिति में होंगे।
जो लोग साझेदारी में व्यापार या काम करते हैं, उन्हें इस वर्ष के उत्तरार्द्ध में भरपूर लाभ मिलेगा। वर्ष 2021 की शुरुआत भी पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगी, क्योंकि आपके दूसरे भाव में शनि और बृहस्पति के संयोग से आपके परिवार में शांति और समृद्धि आएगी। इसके अलावा, इस साल शादी या बच्चे के जन्म के माध्यम से, एक नया सदस्य आ जाएगा।
===========
स्वास्थ्य
यह वर्ष आपको स्वास्थ्य के लिहाज से मिश्रित परिणाम देने वाला है। क्योंकि इस समय के दौरान, जहाँ आप कई छोटी-मोटी समस्याओं से परेशान होंगे, वहीं आप इस साल हमेशा के लिए अच्छा इलाज पाकर अपनी पुरानी गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकेंगे। इसके बावजूद, अपनी दिनचर्या में सुधार करते हुए योग और व्यायाम करना आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद होने वाला है।
=========
व्यवसाय
वर्ष की शुरुआत में, व्यापार के स्वामी, सूर्य देव के साथ बुध एक बहुत शुभ योग बना रहा है। जिसके कारण धनु राशि के जातकों को इस साल अपने करियर में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। व्यवसायी जातकों के लिए भी यह समय शुभ रहेगा। खासकर जो लोग अपना व्यवसाय ऑनलाइन कर रहे हैं उन्हें कई शुभ अवसर मिलने की संभावना है।

हालांकि, यदि भविष्यवाणियां 2021 की हैं, तो वर्ष की शुरुआत आपके व्यवसाय और करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है। इसलिए, आपको प्रगति और लाभ के क्षेत्र में कुछ समस्याओं का सामना करने की संभावना है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी समस्याएं अप्रैल तक रहेंगी, इसके बाद आपको फिर से लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। नौकरी पेशा लोगों को भी इस दौरान बहुत तरक्की और तरक्की मिलेगी।

कैरियर इंगित करता है कि शुक्र अगस्त के महीने में कन्या राशि में गोचर करेगा, जिसके कारण आप पर काम का दबाव दिखाई देगा। हालांकि, आप भी हर स्थिति को संभालने में पूरी तरह से सक्षम होंगे। कुछ मूल निवासी अपने व्यवसाय में कई वरिष्ठ लोगों और विशेषज्ञों से समर्थन प्राप्त करेंगे। साथ ही, 6 अप्रैल को होने वाले गुरु बृहस्पति के पारगमन के बाद, साझेदारी का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए, महान सफलता प्राप्त करने की संभावना होगी।
यदि आप जमीन या जमीन से संबंधित व्यवसाय करते हैं, तो आपको शुरुआत से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसी स्थिति में, आपके लिए उचित विचार और पूछताछ के बाद ही अपने पैसे का निवेश करना अच्छा होगा, अन्यथा आपको कोई बड़ा नुकसान या हानि उठानी पड़ सकती है।
=============
आर्थिक
धन और समृद्धि का स्वामी सूर्य, वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में होने के कारण आपको धन की कमी नहीं होने देगा। इसलिए धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह साल बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। कुंडली के बारहवें भाव में शुक्र और केतु की युति भी आपकी आर्थिक स्थिति का मुख्य कारण होगी। क्योंकि इससे व्यापारियों और नौकरीपेशा दोनों को अपार धन लाभ होगा।
आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से, जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर के महीने आपके लिए बेहद शुभ रहने वाले हैं। साथ ही, धन और परिवार के दूसरे घर में गुरु बृहस्पति और शनि का संयोजन आपको लगातार धन प्राप्त करने में मदद करेगा। इससे आप अपने धन का भंडारण भी कर पाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आपको अपने जीवन में आने वाले हर प्रकार के वित्तीय संकट से भी राहत मिलेगी।
आपके आभूषण और विलासिता में वृद्धि लाएगा। साथ ही, यह समय आपको पैतृक संपत्ति मिलने के भी संकेत दे रहा है। इस दौरान परिवार में किसी मांगलिक या शुभ कार्यक्रम में भी आप अपने पैसे ख़र्च करते नज़र आएंगे। हालाँकि, आपको इस वर्ष हर प्रकार के निवेश से सावधान रहना होगा, इसलिए इस समय किसी भी जोखिम भरे निवेश से दूरी बनाए रखना उचित है।

यह साल अच्छा मुनाफा कमाने में रियल एस्टेट आदि से जुड़े लोगों को सफलता दिलाएगा। आप में से कुछ लोग अपने सपनों का घर, जमीन या वाहन भी खरीद सकते हैं। क्योंकि वर्ष का अंत अधिकांश लोगों के लिए आर्थिक जीवन के संदर्भ में एक सकारात्मक संतुलन ला रहा है।
==========
वैवाहिक जीवन और बच्चे
धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अपने विवाहित जीवन में बहुत अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आपका जीवनसाथी और साझेदारी का स्वामी, बृहस्पति, इस अवधि के दौरान सूर्य देव के साथ कुंडली के पहले चिन्ह में होने के साथ-साथ आपके सातवें घर (जो वैवाहिक जीवन की भावना है) को दर्शाता है, यह दर्शाता है कि इस दौरान आपका वैवाहिक जीवन आसानी से चलते देखा जाएगा। हालाँकि, आपको अपने साथी के साथ किसी भी विवाद को बढ़ाने से बचना होगा। मार्च के महीने में, आपको अपने परिवार के साथ छुट्टी या पिकनिक पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि यह यात्रा एक छोटी दूरी की यात्रा होगी, मार्च के बाद अप्रैल और मई के महीनों में, आपके और आपके साथी के संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान आपका सातवां घर सबसे अधिक प्रभावित होगा, ऐसी स्थिति में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

धनु राशि के बच्चों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। धनु राशिफल 2021 के अनुसार जो जातक इस साल अपना परिवार बढ़ाने के इच्छुक हैं, उन्हें संतान प्राप्ति के प्रबल योग बन रहे हैं। हालांकि, यदि आप पहली बार गर्भवती हैं, तो आपको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन इसके बावजूद, उन्हें इस समय यह समझने की आवश्यकता होगी कि धैर्य की भावना बहुत अच्छी है। इसके अलावा, इस वर्ष का मध्य भाग मूल निवासियों के बच्चों की शिक्षा के संबंध में कुछ अच्छी खबर लाएगा।
=======
स्वास्थ्य
धनु राशि वालों के स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह साल काफ़ी अनुकूल रहेगा। चूँकि बुध और सूर्य देव का संयोग आपकी राशि के पहले घर में है, इसलिए आपको किसी भी प्रकार की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जिसके कारण आप बिना किसी मानसिक तनाव के मैदान पर आराम से काम कर पाएंगे। हालांकि, यदि आप किसी भी पेट और दिल की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो इस वर्ष आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता होगी।
उपाय
भगवान गणेश की पूजा और
प्रतिदिन “ओम महालक्ष्मी नमः” के मंत्रों का जाप करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
× How can I help you?